देश

तपती गर्मी ने किया जीना मुहाल पर AC कंपनियों के स्टॉक में हरियाली, वोल्टास – व्हर्लपूल के शेयरों में भारी तेजी

इस वर्ष अप्रैल के महीने से ही पूरे देश में तपतपाती गर्मी पड़ रही है. चिलचिलाती धूप और लू के थपेड़ों ने लोगों का जीना मुहाल कर रखा है. पर बढ़ती गर्मी एसी बनाने वाली कंपनियों के लिए वरदान साबित हो रहा है. एक तो एसी की मांग में बढ़ोतरी देखी जा रही है उसपर से शेयर बाजार में एसी मैन्युफैक्चरिंग कंपनियों के शेयरों में रौनक छाई हुई है. एयर कंडीशनर बनाने वाली कंपनियों के शेयरों में जिन निवेशकों ने निवेश किया हुआ है उनकी तो लॉटरी निकल आई है.

Nifty CG इंडेक्स में 800 से ज्यादा अंकों का उछाल
सोमवार 22 अप्रैल 2024 के कारोबारी सत्र में एसी मैन्युफैक्चरिंग करने वाली कंपनियों के स्टॉक्स में भारी तेजी देखी जा रही है. कंज्यूमर ड्यूरेबल्स के निफ्टी इंडेक्स में तेजी है. निफ्टी का कंज्यूमर ड्यूरेबल्स इंडेक्स 822 अंकों या 2.52 फीसदी के उछाल के साथ 33,584 अंकों पर कारोबार कर रहा है.

वोल्टास पर UBS है बुलिश
कंज्यूमर ड्यूरेबल्स कंपनियों के स्टॉक्स पर नजर डालें तो एसी बनाने वाली टाटा ग्रुप की कंपनी वोल्टास के शेयर में सबसे बड़ी तेजी है. वोल्टास का शेयर 6.64 फीसदी के उछाल के साथ 1387 रुपये पर कारोबार कर रहा है. 2024 में वोल्टास के शेयर ने अपने शेयरधारकों को 42 फीसदी और 6 महीने में 70 फीसदी और एक महीने में 30 फीसदी से ज्यादा का रिटर्न दे चुका है. ग्लोबल ब्रोकरेज हाउस यूबीएस (UBS) ने निवेशकों को 1885 रुपये के टारगेट प्राइस के साथ वोल्टास का शेयर खरीदने की सलाह दी है. यूबीएस के मुताबिक वोल्टास के मार्केट शेयर में बड़ा उछाल देखने को मिल सकता है.

एसी कंपनियों के स्टॉक में बहार
एसी – फ्रिज बनाने वाली कंपनी व्हर्लपूल (Whirlpool) के शेयर में भारी खरीदारी देखी जा रही है. व्हर्लपूल का स्टॉक 5.76 फीसदी के उछाल के साथ 1525 रुपये पर कारोबार कर रहा है. लॉयड ब्रांड के नाम एसी मैन्युफैक्चरिंग करने वाली हैवेल्स इंडिया (Havells India) के शेयरों में भी जोरदार तेजी है. हैवेल्स इंडिया का स्टॉक 3.49 फीसदी की तेजी के साथ 1554 रुपये पर ट्रेड कर रहा है. ब्लूस्टार (Blue Star) के स्टॉक में भी तेजी है और शेयर 2.37 फीसदी के उछाल के साथ कारोबार कर रहा है. इसके अलावा अलग अलग ब्रांड के लिए एसी बनाने वाली अंबर एंटरप्राइजेज (Amber Enterprises) के स्टॉक भी हरे निशान में ट्रेड कर रहा है. अंबर एटरप्राइजेज का शेयर 1.48 फीसदी के उछाल के साथ 3700 रुपये पर कारोबार कर रहा है.

Related Articles

Back to top button