देशराजनीति

Mamata Mohanta Join BJP: राज्यसभा में हो गया ‘खेला’! पूर्व BJD सांसद ममता मोहंती ने थामा BJP का दामन

 हाल ही में संपन्न हुए ओडिशा विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने राज्य में बीजेडी के किले में सेंध लगा दी. इसके बाद से बीजेपी यहां राजनीति समीकरण जुटाने में लग गई है. ममता मोहंता ने बुधवार (31 जुलाई 2024) को राज्यसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था. राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने उनके इस्तीफे को मंजूरी दी थी.

बीजेपी में शामिल हुईं ममता मोहंता 

इसके बाद बीजू जनता दल की पूर्व राज्यसभा सांसद ममता मोहंता गुरुवार (1 अगस्त 2024) को बीजेपी में शामिल हो गईं. मोहंता ने अपनी पार्टी बीजेडी से भी इस्तीफा दे दिया था. ममता मोहंता साल 2020 में राज्यसभा सांसद बनीं थीं और उनका कार्यकाल 2026 में खत्म होना था.

क्या है राज्यसभा की गणित?

ममता मोहंता के इस्तीफे से खाली होने वाली सीट पर अब चुनाव होंगे तो विधानसभा में सदस्यों की संख्या के गणित से यह सीट बीजेपी के पक्ष में जाएगी. ओडिशा में राज्यसभा की 10 सीटें हैं. यहां बीजेपी सत्ता में काबिज तो है, लेकिन उसके खाते में राज्यसभा के सिर्फ एक सांसद हैं.

राज्यसभा के गणित को समझें तो मौजूदा में समय उच्च सदन में कुल सदस्यों की संख्या 245 है, लेकिन वर्तमान में 225 सांसद ही हैं. बीजेपी के पास राज्यसभा में 86 सांसद. एनडीए सहयोगियों को मिला दें तो यह आंकड़ा 101 तक पहुंचता है जो कि बहुमत के आंकड़े 113 से कम है. राज्यसभा में बहुमत के आंकड़े के करीब पहुंचने के लिए बीजेपी को ओडिशा से मिलने वाली सीटें काफी महत्वपूर्ण है.

‘किसी साजिश के तहत नहीं किया बीजेपी ज्वाइन’

बीजेपी में शामिल होने के बाद ममता मोहंती ने कहा, “मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लोगों की सेवा करने के आदर्शों से प्रेरित होकर बीजेपी में शामिल हुई हूं. यह मेरा व्यक्तिगत फैसला है. मैंने किसी साजिश के तहत बीजेपी ज्वाइन नहीं किया है.”

ममता मोहंता ने बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह और पार्टी के ओडिशा प्रभारी विजयपाल सिंह तोमर की उपस्थिति में पार्टी की सदस्यता ली. उन्होंने कि उन्हें काफी समय से बीजेडी में उपेक्षित किया जा रहा था.

Related Articles

Back to top button