दुनिया

JD Vance on Britain : पाकिस्तान, ईरान का नाम लेकर जेडी वेंस ने ब्रिटेन पर दिया बड़ा बयान, कहा-इस्लामिक देश बनेगा

अमेरिका के उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जेडी वेंस ने ब्रिटेन को लेकर बड़ा बयान दिया है. जिसके बाद से ब्रिटेन और अमेरिका के नेताओं में बयानबाजी शुरू हो गई है. जेडी वेंस ने कहा, ब्रिटेन परमाणु हथ‍ियार हास‍िल करने वाला पहला इस्‍लामिक देश बन जाएगा. उन्होंने ब्रिटेन की नई सरकार पर तंज भी कसा और कहा, लेबर पार्टी के चुनाव जीतने के बाद ब्रिटेन पहला इस्लामिक देश बन सकता है, जो परमाणु हथियार हासिल करने में कामयाब हो सकता है. जेडी का यह तंज किसी और के लिए नहीं, बल्कि उनके दोस्त और ब्रिटेन के विदेश मंत्री डेविड लैमी के ल‍िए था. द गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार, वेंस ने कहा कि मुझे ब्रिटेन को हराना है. उन्होंने ये भी कहा कि मैं अपने एक दोस्त से बात कर रहा था. दोनों चर्चा कर रहे थे क‍ि परमाणु बमों का प्रसार दुनिया के सबसे बड़े खतरों में से एक है. लेकिन बाइडन प्रशासन को इसकी परवाह नहीं है.

पाकिस्तान और ईरान का भी जिक्र
जेडी वेंस ने अपनी बात में पाकिस्तान और ईरान का भी जिक्र किया. उन्होंने कहा कि अपने दोस्त से चर्चा के दौरान मैंने कहा, क्‍या आप जानते हैं क‍ि वह पहला इस्‍लामिक देश कौन सा है, जिसे सबसे पहले परमाणु हथ‍ियार मिलेगा. पहले बोला गया, शायद ईरान होगा, पाक‍िस्‍तान के पास यह पहले से ही है. लेकिन बाद में पता चला कि ऐसा ब्रिटेन में हो सकता है. क्‍योंक‍ि ब्रिटेन में लेबर पार्टी ने नई सरकार बनाई है और ये सरकार इस्लाम को काफी समर्थन करती है.

ट्रंप की जीत के अनुमान से ही बदलने लगे सुर
बता दें कि ब्रिटेन के विदेश मंत्री डेविड लैमी डोनाल्ड ट्रंप पर भी कई टिप्पणी कर चुके हैं, लेकिन जब से खबरें सामने आ रही हैं कि ट्रंप राष्ट्रपति बन सकते हैं, तब से लैमी के सुर बदलने लगे हैं. जब उनसे इन सबके बारे में पूछा गया तो लैमी ने कहा कि पश्चिमी दुनिया में ऐसा कोई नेता नहीं होगा, जिसने ट्रंप के बारे में कुछ कहा न हो.

Related Articles

Back to top button