देश

ज्यादा पावरफुल बनेंगे जय शाह, BCCI से ICC जाने की अटकलें; जानें कब होंगे चेयरमैन पद के लिए चुनाव?

जय शाह साल 2019 से भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के सचिव बने हुए हैं. उनके हाथों में इस समय बहुत पावर है, लेकिन अब अटकलें हैं कि अगर जय शाह ICC चेयरमैन पद के लिए आवेदन करते हैं तो उन्हें निर्विरोध नया चेयरमैन चुना जा सकता है. मगर यह भी रिपोर्ट्स हैं कि जय शाह ने अभी तक इस बारे में कोई स्पष्ट फैसला नहीं लिया है. बता दें कि चेयरमैन पद के लिए चुनाव इसी साल नवंबर में होने हैं. अभी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के चेयरमैन पद पर न्यूजीलैंड के ग्रेग बार्कले विराजमान हैं और दूसरे कार्यकाल के लिए आवेदन करने के पात्र हैं.

क्रिकबज़ के अनुसार आईसीसी जुलाई महीने में कोलंबो में एक मीटिंग करने वाली है, जिसमें चेयरमैन पद के चुनाव के लिए तारीख का एलान किया जा सकता है. हालांकि जय शाह ने इस विषय पर अभी चुप्पी नहीं तोड़ी है, लेकिन खबर है कि वो आईसीसी के काम करने के कुछ तरीकों से खुश नहीं हैं. रिपोर्ट्स की मानें तो टी20 वर्ल्ड कप 2024 को वेस्टइंडीज और USA में करवाने को लेकर भी शाह खुश नहीं थे. यदि शाह चेयरमैन पद के लिए आवेदन करते हैं और चुनाव जीत जाते हैं तो वो सबसे युवा आईसीसी चेयरमैन बन जाएंगे.

BCCI अध्यक्ष बनने की मिल जाएगी पात्रता

रिपोर्ट अनुसार आईसीसी चेयरमैन के कार्यकाल में बदलाव किया गया है. पहले कोई एक व्यक्ति तीन बार चेयरमैन बन सकता था और उसका प्रत्येक कार्यकाल 2 साल का होता था. मगर नए नियमों के हिसाब से कोई एक व्यक्ति 2 बार चेयरमैन बन सकता है और उसका प्रत्येक कार्यकाल 3 साल का होगा. यदि जय शाह चेयरमैन बनते हैं तो वो 3 साल तक इस पद पर बने रहेंगे और ऐसा करने के बाद उन्हें 2028 में BCCI का अध्यक्ष बनने की पात्रता मिल जाएगी.

बता दें कि जय शाह ने क्रिकेट एडमिनिस्ट्रेशन में साल 2009 में एंट्री ली थी. उससे पहले वे गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन के संयुक्त सचिव पद पर विराजमान थे. उन्होंने साल 2015 में BCCI को ज्वाइन किया और सितंबर 2019 में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के सचिव बने थे.

Related Articles

Back to top button