देश

IPO Listing: अलाइड ब्लेंडर्स एंड डिस्टिलर्स के शेयरों की शांत शुरुआत, 14 फीसदी प्रीमियम पर हुई लिस्टिंग

शराब बनाने वाली कंपनी अलाइड ब्लेंडर्स एंड डिस्टिलर्स के शेयरों की आज शेयर बाजार में लिस्टिंग हो गई. अलाइड ब्लेंडर्स के शेयर नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर 13.88 फीसदी (14 फीसदी) के प्रीमियम पर 320 रुपये प्रति शेयर पर लिस्ट हुए हैं. आईपीओ में इसके शेयरों का प्राइस बैंड 281 रुपये प्रति शेयर था जिसके सामने 320 रुपये प्रति शेयर पर लिस्टिंग हुई है. इसके जरिए निवेशकों को हर शेयर पर 39 रुपये का लाभ मिला है. साल 2022-23 में भारत में बनने वाली विदेशी शराब में इस कंपनी का 8 फीसदी मार्केट शेयर है.

BSE पर कैसी रही अलाइड ब्लेंडर्स एंड डिस्टिलर्स

अलाइड ब्लेंडर्स एंड डिस्टिलर्स के शेयर बीएसई पर 318.10 रुपये प्रति शेयर पर लिस्ट हुए हैं. हालांकि ग्रे मार्केट के लेवल के मुकाबले लिस्टिंग कुछ कम प्रीमियम पर हुई है. अपनी लिस्टिंग से पहले अलाइड ब्लेंडर्स एंड डिस्टिलर्स के शेयरो का जीएमपी 49.50 रुपये प्रति शेयर पर था.

 

आईपीओ को मिला था शानदार रिस्पॉन्स

आईपीओ को कुल मिलाकर 23.55 गुना सब्सक्रिप्शन मिला था. इसमें निवेशकों ने 92.71 करोड़ इक्विटी शेयरों के लिए बोली लगाई, जबकि पब्लिक इश्यू में 3.93 करोड़ शेयरों को बोली के लिए रख गया था. रिटेल निवेशकों का रिजर्व्ड कोटा 4.51 गुना बुक किया गया, जबकि नॉन-इंस्टीट्यूशनल इंवेस्टर्स के लिए आरक्षित हिस्से में 32.40 गुना सब्सक्रिप्शन मिला. हालांकि क्यूआईबी के लिए अलग रखा गया कोटा 50.37 गुना बुक किया गया था. कर्मचारी हिस्से में 9.89 गुना सब्सक्रिप्शन देखा गया.

अलाइड ब्लेंडर्स एंड डिस्टिलर्स के आईपीओ की डिटेल्स

  • अलाइड ब्लेंडर्स एंड डिस्टिलर्स का 1500 करोड़ रुपये का आईपीओ 25 जून से 27 जून तक सब्सक्रिप्शन के लिए खुला था.
  • वित्तीय एनालिस्ट ने आईपीओ के बाद मुंबई स्थित कंपनी का मार्केट वैल्यूएशन 7,860 करोड़ रुपये का आंका है.
  • आईपीओ के अपर बैंड प्राइस के हिसाब से कंपनी का मार्केट कैपिटलाइजेशन 7860 करोड़ रुपये आंका जा रहा है.
  • आईपीओ में कंपनी ने 1000 करोड़ रुपये फ्रेश शेयर्स जारी कर रकम जुटाई है, जिसमें 500 करोड़ रुपये ऑफर फॉर सेल के जरिए जुटाए गए हैं. ओएफएस में कंपनी के प्रमोटर शेयर्स बेचे गए हैं.
  • 720 करोड़ रुपये के फ्रेश इश्यू से मिली कमाई का इस्तेमाल कर्ज के भुगतान के लिए किया जाएगा. इसके अलावा एक हिस्से का यूज सामान्य कॉर्पोरेट लक्ष्य के लिए किया जाएगा.
  • आईपीओ में 50 फीसदी हिस्सा संस्थागत निवेशकों के लिए रिजर्व था जबकि 35 फीसदी रिटेल निवेशकों के लिए और 10 फीसदी गैर-संस्थागत निवेशकों के लिए रिजर्व था.

कंपनी के एंकर इंवेस्टर

कंपनी ने 24 जून को एंकर बुक के जरिए संस्थागत निवेशकों से 449 करोड़ रुपये जुटाए थे. एंकर बुक में भाग लेने वालों में गोल्डमैन सैक्स, सोसाइटी जनरल, निप्पॉन लाइफ इंडिया, एलआईसी म्यूचुअल फंड, बीएनपी पारिबा, 360 वन स्पेशल अपॉर्चुनिटीज फंड शामिल थे.

एलाइड ब्लेंडर्स एंड डिस्टिलर्स देश के सबसे बड़ी स्पिरिट्स मैन्युफैक्चरिंग करने वाली कंपनी है. कंपनी के दिग्गज ब्रांडों में ऑफिसर्स चॉइस व्हिस्की और स्टर्लिंग रिजर्व शुमार हैं. कंपनी की कुल 29 देशों में मौजूदगी है और ये व्हिस्की से लेकर रम, ब्रांडी और वोडका बनाती है. कंपनी के पास 9 बॉटलिंग प्लांट, एक डिस्टिलिंग फैसिलिटी के साथ ही 20 आउटसोर्स मैन्युफैक्चरिंग साइट्स मौजूद हैं.

Related Articles

Back to top button