देश

PM मोदी 8 जुलाई को दो दिवसीय यात्रा पर जाएंगे रूस, राष्ट्रपति पुतिन के साथ करेंगे द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 8-9 जुलाई को रूस की आधिकारिक यात्रा पर जाएंगे. इस दौरान वह रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन करेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रूस यात्रा भारत की रणनीतिक गणना का अभिन्न अंग है, क्योंकि आने वाले दिनों में यूक्रेन का युद्ध बढ़ना तय माना जा रहा है. जबकि गाजा में हमास पर इजरायली युद्ध में भी कोई कमी के संकेत नहीं हैं. सूत्रों के मुताबिक, पीएम मोदी की संभावित यात्रा के लिए तैयारियां चल रही हैं, हालांकि, अभी तक इस यात्रा के लेकर किसी भी पक्ष की ओर से पुष्टि नहीं की गई है.

इस यात्रा से  मास्को और पश्चिम के साथ संबंधों पर भारत की स्मार्ट डिप्लोमेसी भी देखने को मिलेगी. बता दें कि पीएम मोदी ने आखिरी बार 2019 में रूस का दौरा किया था, जब वह 20वें भारत-रूस वार्षिक शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए व्लादिवोस्तोक गए थे.

पीएम की यात्रा के लिए की जा रही तैयारियां

वहीं रूसी राष्ट्रपति के सहायक यूरी उशाकोव ने कहा कि पीएम मोदी के रूस दौरे को लेकर तैयारियां की जा रही हैं. हालांकि, हम अभी तारीख नहीं बता सकते हैं.’ भारत ने भी इसकी पुष्टि नहीं की है. अगर पीएम मोदी रूस का दौरा करते हैं तो पांच वर्षों में भारतीय पीएम का यह पहला रूस दौरा होगा. वहीं पीएम मोदी ने कजाकिस्तान के राष्ट्रपति कासिम जोमार्ट तोकायेव से बात की. इस दौरान दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय रणनीतिक साझेदारी को आगे बढ़ाने की अपनी प्रतिबद्धता दोहराई.

ढाई साल में 10 बार हुई फोन पर बात

बता दें कि भारत और रूस के बीच साल 2000 में वार्षिक द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन की शुरुआत हुई थी. इसी तर्ज पर पीएम मोदी एक स्टैंडअलोन यात्रा करेंगे. भारत और रूस के बीच अब तक वैकल्पिक रूप से 21 वार्षिक शिखर सम्मेलन हो चुके हैं. 21वां शिखर सम्मेलन दिसंबर 2021 में नई दिल्ली में हुआ था. तब से, मोदी और पुतिन ने द्विपक्षीय सहयोग पर प्रगति की समीक्षा करने और पारस्परिक हित के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर विचारों के आदान-प्रदान के लिए कम से कम 10 बार टेलीफोन पर बातचीत की.

Related Articles

Back to top button