देश

Parliament Session Live: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का संसद में अभिभाषण शुरू, संयुक्त सत्र को संबोधित कर रही हैं महामहिम

18वीं लोकसभा का पहला सत्र जारी है. बुधवार को लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव हुआ. ओम बिरला को एक बार फिर से लोकसभा अध्यक्ष चुन लिया गया. वहीं राहुल गांधी सदन में विपक्ष के नेता की भूमिका में नजर आएंगे. आज राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित करेंगी. राष्ट्रपति मुर्मू का अभिभाषण सुबह 11 बजे शुरू होगा. केंद्र में तीसरी बार भाजपा के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार के गठन के बाद उनका पहला राष्ट्रपति भाषण होगा.

अभिभाषण के बाद पेश किया जाएगा धन्यवाद प्रस्ताव

अभिभाषण के बाद संसद के दोनों सदनों में धन्यवाद प्रस्ताव पेश किया जाएगा, जिस पर सांसद चर्चा करेंगे. बता दें कि 18वीं लोकसभा का पहला सत्र सोमवार को शुरू हुआ था, जबकि राज्यसभा का सत्र आज से शुरू होगा.

इससे पहले बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा सदन में प्रस्ताव पेश करने के बाद एनडीए उम्मीदवार ओम बिरला को लगातार दूसरी बार लोकसभा अध्यक्ष चुना गया. बिरला ने विपक्ष के उम्मीदवार, आठ बार के कांग्रेस सांसद कोडिक्कुनिल सुरेश को ध्वनि मत से हराया. चुनाव के बाद, बिरला को पीएम मोदी, विपक्ष के नेता राहुल गांधी और एनडीए और विपक्ष दोनों के नेताओं ने बधाई दी. बता दें कि 1952, 1967 और 1976 के बाद, यह चौथी बार था जब लोकसभा अध्यक्ष को चुनाव के माध्यम से चुना गया.

इस दौरान लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने सदन के सदस्यों से आग्रह किया कि 18वीं लोकसभा के लिए एक नई दृष्टि और संकल्प होना चाहिए. उन्होंने 18वीं लोकसभा को रचनात्मक सोच और नए विचारों का केंद्र बनाने का आह्वान किया, जो उच्च स्तर की संसदीय परंपराओं और गरिमा को स्थापित करेगी. उन्होंने कहा कि सदन का उद्देश्य विकसित भारत के संकल्प को पूरा करना होना चाहिए.

इसके साथ ही बुधवार को सदन में 26 जून, 1975 को आपातकाल लगाए जाने की 50वीं वर्षगांठ के अवसर पर, स्पीकर ने उन सभी की ताकत और दृढ़ संकल्प की प्रशंसा की, जिन्होंने आपातकाल का कड़ा विरोध किया, लड़ाई लड़ी और भारत के लोकतंत्र की रक्षा की.

Related Articles

Back to top button