देश

Weather Update : उत्तर भारत में मानसून के प्रवेश के साथ ही कई इलाकों में झमाझम बारिश

उत्तर भारत में मानसून के आगमन से लोगों ने भीषण गर्मी से राहत की सांस ली है. हालांकि, देश की राजधानी दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में शुष्क मौसम देखा जा रहा है, लेकिन मानसून के कारण तापमान में गिरावट आई है. वहीं, यूपी कई हिस्सों में रात में जमकर बारिश हुई है. यूपी के ललितपुर के रास्ते में मानसून ने दस्तक दे दी है. मानसून की एंट्री से यूपी में भी तापमान में गिरा है, जिसके कारण भीषण गर्मी से परेशान लोगों को राहत मिली है.

यूपी और मध्य प्रदेश में मानसून ने मारी एंट्री

IMD के मुताबिक 2-3 दिन के अंदर यूपी के कई इलाकों में मानसून प्रवेश कर जाएगा. आज मानसून यूपी की राजधानी लखनऊ में प्रवेश करेगा. आईएमडी के मुताबिक यूपी के कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. इसमें लखनऊ, देवरिया, बस्ती, गोरखपुर, कुशीनगर, महराजगंज, सिद्धार्थनगर, गौंडा, बलरामपुर, बहराईच समेत यूपी के जिले शामिल हैं. साथ ही मध्य प्रदेश में मानसून प्रवेश कर चुका है. मानसून के प्रवेश के साथ ही मध्य प्रदेश के 23 जिलों में तेज आंधी और जोरदार बारिश का अनुमान लगाया गया है.

बिहार में कैसा है मौसम का हाल?

वहीं, बिहार में मानसून प्रवेश कर चुका है. राज्य के कुछ हिस्सों में बारिश हो रही है. बारिश से लोगों को गर्मी से राहत मिली है. भागलपुर में इतनी बारिश हुई है कि पूरा शहर पहली ही बारिश में जलमग्न हो गया है. बता दें कि कई दिनों से चिलचिलाती गर्मी और तेज धूप ने लोगों की हालत खराब कर दी थी.

दिल्ली एनसीआर में कैसा रहेगा मौसम?

वहीं, दिल्ली-एनसीआर में प्री-मॉनसून का असर देखने को मिल सकता है. आपको बता दें कि इन तीन से चार दिनों में दिल्ली-एनसीआर में मौसम बदला हुआ है. आईएमडी ने अनुमान जताया है कि 30 जून तक दिल्ली में बेहतर बारिश होगी. वहीं, तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. यदि न्यूनतम तापमान 31 डिग्री और अधिकतम तापमान 40 डिग्री तक रहेगा. वहीं, यहां भी महज कुछ दिनों के भीतर मानसून प्रवेश कर जाएगा.

Related Articles

Back to top button