देश

PM Modi Kashmir Visit: लगातार हो रहे आतंकी हमलों के बीच पीएम मोदी पहुंच गए कश्मीर, घाटी में क्या करेंगे, जानें पूरा प्लान

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह में भाग लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय दौरे पर गुरुवार को श्रीनगर पहुंच चुके हैं. तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने के बाद यह मोदी का पहला जम्मू-कश्मीर दौरा है. प्रधानमंत्री दिन में श्रीनगर स्थित शेर-ए-कश्मीर अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन केंद्र (एसकेआईसीसी) में युवाओं का सशक्तिकरण, जम्मू-कश्मीर में बदलाव कार्यक्रम में भाग लेंगे.

कई परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन

इसके साथ ही वह 1500 करोड़ रुपये से अधिक की लागत की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे. वह 1800 करोड़ रुपये की लागत वाली कृषि और संबद्ध क्षेत्रों की सुधार परियोजना (जेकेसीआईपी) का भी शुभारंभ करेंगे. यहां जारी की गई एक अधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया, “प्रधानमंत्री मोदी 21 जून को सुबह करीब साढ़े छह बजे श्रीनगर स्थित शेर-ए-कश्मीर अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन केंद्र में 10वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे. वह लोगों को संबोधित करेंगे और उसके बाद योग सत्र में भी भाग लेंगे.

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

प्रधानमंत्री के दो दिवसीय कश्मीर दौरे को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. अधिकारियों ने बताया कि शुक्रवार को डल झील के किनारे योग करने के लिए 7,000 से अधिक लोग उनके साथ शामिल होंगे. अधिकारियों ने बताया कि प्रतिभागियों को पिछले तीन दिनों से प्रधानमंत्री की ओर से किए जाने वाले योगासन का प्रशिक्षण दिया गया है. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री की यात्रा शांतिपूर्ण हो, इसके लिए श्रीनगर शहर के विभिन्न भागों में बड़ी संख्या में सुरक्षाबल तैनात किए गए हैं.

एसकेआईसीसी की ओर जाने वाली सड़कें सील कर दी गई हैं. अधिकारियों ने बताया कि एसकेआईसीसी में जांच तथा छानबीन अभियान मंगलवार को पूरा हो गया और एसकेआईसीसी के सभी अधिकारियों, सुरक्षाकर्मियों और ड्यूटी पर मौजूद अन्य लोगों तथा इसमें भाग लेने वाले खिलाड़ियों की पृष्ठभूमि की सुरक्षा जांच कर ली गई है.

श्रीनगर पुलिस ने सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर यहां ड्रोन और क्वाडकॉप्टर्स के संचालन पर रोक लगा दी है. श्रीनगर पुलिस ने 18 जून को एक्स पर एक पोस्ट में  बताया, “ड्रोन नियमावली, 2021 के नियम 24(2) के अनुसार, ड्रोन और क्वाडकॉप्टर के संचालन के लिए श्रीनगर शहर को तत्काल प्रभाव से अस्थायी रेड जोन घोषित किया गया है.”

लाल चौक पर योग कार्यक्रम का आयोजन

पुलिस ने कहा कि ‘रेड जोन’ में किसी भी अनधिकृत ड्रोन के संचालन पर ड्रोन नियमावली के प्रावधानों के अनुसार दंड लगाया जा सकता है. अधिकारियों ने कहा कि शुक्रवार को होने वाले मुख्य योग समारोह से पहले घाटी और शहर में पिछले तीन दिन से कई योग सत्र का आयोजन किया गया.  उन्होंने बताया कि बुधवार को यहां लाल चौक स्थित ऐतिहासिक घंटाघर के निकट योग कार्यक्रम आयोजित किया गया, जबकि पोलो ग्राउंड में एक विशाल योग शिविर का आयोजन किया गया. इसके साथ ही एसकेआईसीसी में भी एक कार्यक्रम हुआ.

Related Articles

Back to top button