देश

WhatsApp का भारत में सबसे बड़ा एक्शन, एक साथ बंद किए 71 लाख अकाउंट

 WhatsApp का गलत इस्तेमाल रोकने के लिए और प्लेटफ़ॉर्म को क्रेडिबल बनाए रखने के लिए कंपनी ने अपने 1 अप्रैल से 30 अप्रैल के बीच लगभग 71 लाख भारतीय अकाउंट्स पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया है. मेटा के स्वामित्व वाले इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफ़ॉर्म ने यूजर्स के सुरक्षित इस्तेमाल के लिए ये कदम उठाया है. आपको बता दें कि कंपनी तकरीबन हर साल इस तरह का ऐक्शन लेकर गैरजरूरी अकाउंट्स पर प्रतिबंध लगाती रहती है.

रिपोर्ट से सामने आई जानकारी 

अप्रैल 2024 के लिए व्हाट्सएप की भारत मासिक रिपोर्ट से पता चलता है कि महीने के दौरान कुल 7,182,000 खातों पर प्रतिबंध लगाया गया था. इनमें से 1,302,000 खातों को किसी भी उपयोगकर्ता की रिपोर्ट किए जाने से पहले ही सक्रिय रूप से प्रतिबंधित कर दिया गया था. अकाउंट्स पर प्रतिबंध लगाने की पहल व्हाट्सएप के सूचना प्रौद्योगिकी (मध्यवर्ती दिशानिर्देश और डिजिटल मीडिया आचार संहिता) नियम, 2021 के अनुपालन का हिस्सा है. इन नियमों के लिए डिजिटल प्लेटफार्मों को यूजर्स की शिकायतों और कानून के उल्लंघन के जवाब में की गई कार्रवाइयों का विवरण देने वाली अनुपालन रिपोर्ट प्रकाशित करने की जरूरत होती है. लेटेस्ट जून 2024 की रिपोर्ट यूजर्स की शिकायतों और इन-हाउस डिटेक्शन सिस्टम, दोनों का इस्तेमाल करके गलत बिहेवियर के खिलाफ व्हाट्सएप के सख्त कदम को दर्शाता है.

अप्रैल 2024 में, व्हाट्सएप को खाता समर्थन, प्रतिबंध अपील, प्रोडक्ट सपोर्ट और सेफ्टी कंसर्न सहित विभिन्न मुद्दों पर 10,554 यूजर्स रिपोर्ट प्राप्त हुईं. रिपोर्टों की इतनी अधिक मात्रा के बावजूद, इन शिकायतों के आधार पर केवल छह खातों पर कार्रवाई की गई. यह रिपोर्ट किए गए खातों के खिलाफ कार्रवाई करने से पहले व्हाट्सएप द्वारा अपनाए जाने वाले कड़े मानदंडों को दर्शाता है.

Related Articles

Back to top button