देश

Longest Day 2024: आ गया साल का सबसे लंबा दिन, UAE में 1796 के बाद पहली बार हो रही यह घटना

ग्रीष्म अयनकाल (summer solstice) की वजह से साल का सबसे बड़ा दिन 21 जून को रहेगा. ग्रीष्म अयनकाल में सूर्य पृथ्वी के उत्तरी गोलार्ध में अपनी सबसे ऊंची स्थिति पर होता है. इस वजह से रोशनी ज्यादा होती है और दिन लंबा लगता है. इस बार संयुक्त अरब अमीरात में 1796 के बाद से 20 जून को सबसे लंबा दिन होगा. दिन का समय 13 घंटे 48 मिनट का रहेगा. खगोल और अंतरिक्ष विज्ञान के अनुसार, संयुक्त अरब अमीरात में यह घटना ग्रीष्म अयनकाल (summer solstice) की वजह से होगी.

वैसे ग्रीष्म अयनकाल हर साल 21 जून को होती है, लेकिन इस साल ग्रीष्म अयनकाल दुनिया के अधिकांश देशों में 20 जून को 20:51 UTC पर होगी, जो 1796 के बाद से सबसे पहले आने वाली संक्रांति है. इसकी वजह से यूएई के लिए वर्ष का सबसे लंबा दिन अभी भी 21 जून को होगा.

गर्मी उड़ा देगी होश

अमीरात खगोल विज्ञान सोसायटी के चेयरमैन इब्राहिम अल जारवान ने कहा कि इसकी वजह से दिन में तापमान 41 डिग्री सेल्सियस से 43 डिग्री सेल्सियस और रात में 26 डिग्री सेल्सियस से 29 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा. कुछ इलाकों में तापमान 50 डिग्री सेल्सियस से भी अधिक हो सकता है. देश के उत्तरी और उत्तर-पश्चिमी क्षेत्रों में गर्म और शुष्क हवाएं चलती रहेंगी. इससे देश भर में धूल और रेत उड़ेगी, जिससे गर्म हवा की लहरें बनेंगी, जो तापमान को कम से कम 4 डिग्री तक बढ़ा देंगी. चेयरमैन इब्राहिम अल जारवान ने बताया कि इस घटना के दौरान सूर्य कर्क रेखा में सीधे सिर के ऊपर होगा, जिससे दक्षिणी यूएई में दोपहर के समय कम से कम छाया बनेगी और पूरे अरब प्रायद्वीप में कम छाया बनेगी. गर्मियों के पहले आधे हिस्से में ये स्थितियां बनी रहेंगी, जबकि बाद के आधे हिस्से में यानी 11 अगस्त से 23 सितंबर तक गरज के साथ बारिश होने के आसार हैं.

क्या होता है ग्रीष्म अयनकाल ?
ग्रीष्म अयनकाल में सूर्य पृथ्वी के उत्तरी गोलार्ध में सबसे ऊंची स्थिति पर होता है. यह 20 जून या 21 जून को होता है. इस दिन उत्तरी गोलार्ध में सबसे लंबा दिन और सबसे छोटी रात होती है. सूर्य की किरणें पृथ्वी पर सबसे अधिक तिरछी पड़ती हैं. इसकी वजह से उत्तरी गोलार्ध में अधिकतम धूप मिलती है. दिन लंबा और रातें छोटी होती हैं. कुछ उत्तरी क्षेत्रों में सूर्य 24 घंटे तक अस्त नहीं होता है, जिसे मध्यरात्रि सूर्य भी कहा जाता है. तापमान बढ़ जाता है और गर्मी का मौसम चरम पर होता है. पौधे तेजी से बढ़ते हैं और फूल खिलते हैं. पक्षी अधिक सक्रिय होते हैं और जानवर अधिक भोजन इकट्ठा करते हैं. इसे उत्सव के रूप में भी मनाया जाता है.

Related Articles

Back to top button