india

Corona: कोरोना वायरस संक्रमण के वैश्विक मामलों में भारी कमी, WHO ने जारी किए साप्ताहिक आंकड़े

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की साप्ताहिक रिपोर्ट के मुताबिक, दुनिया भर में कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के नए मामलों में पिछले हफ्ते करीब एक चौथाई की कमी दर्ज की गई है. मार्च के अंत से वैश्विक स्तर पर कोविड-19 (Covid-19) के नए मामलों में गिरावट का दौर लगातार जारी है.

क्या कहती है वीकली रिपोर्ट?

जिनेवा स्थित संयुक्त राष्ट्र स्वास्थ्य एजेंसी ने अपनी साप्ताहिक रिपोर्ट में बताया कि 11 से 17 अप्रैल के बीच करीब 55.9 लाख मामले सामने आए, जो पिछले सप्ताह की तुलना में 24 फीसदी कम है. मौत के 18,215 मामले सामने आए, जिनमें भी 21 प्रतिशत गिरावट दर्ज की गई है. WHO ने कहा कि हर क्षेत्र में नए मामलों में गिरावट आई है, हालांकि अमेरिका में केवल दो प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई. रिपोर्ट बुधवार देर रात की थी, जो बृहस्पतिवार को पत्रकारों को भेजी गई.

नतीजों पर सोच-समझकर हो विचार: WHO

एजेंसी ने कहा, ‘इन बदलावों पर सोच-समझकर विचार करना चाहिए, क्योंकि कई देश कोविड-19 जांच से जुड़ी अपनी रणनीतियों में बदलाव कर रहे हैं और इसके परिणामस्वरूप जांच कम होने की वजह से संक्रमण के मामले भी कम सामने आ रहे हैं.’

WHO ने बताया कि पिछले सप्ताह दक्षिण कोरिया में सर्वाधिक 9,72,000 से अधिक मामले सामने आए. इसके बाद, फ्रांस में 8,27,000 से अधिक और जर्मनी 7,69,000 से अधिक मामले सामने आए. संक्रमण से मौत के सर्वाधिक 3,076 मामले अमेरिका में सामने आए. इसके बाद, रूस में 1,784 और दक्षिण कोरिया में मौत के 1,671 मामले सामने आए.

Related Articles

Back to top button