india

सीहोर: श्री गुरुद्वारा साहिब में 85 फीट के ऐतिहासिक निशान की स्थापना हुई, इंदौर से 25 सेवादारों ने किया स्थापित

विस्तार

सीहोर के गंगा आश्रम स्थित श्री गुरुद्वारा साहिब में पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष और सिख समाज की अध्यक्ष अमिता अरोरा की पहल पर 85 फीट के ऐतिहासिक निशान साहिब की स्थापना हुई।

जिले के इतिहास में यह सबसे लम्बा निशान साहिब बन गया है। इसकी ऊंचाई एकदम 85 फीट है। इसकी स्थापना करने के लिए पंजाब के तरणतारण स्थित बाबा तारा सिंह और बाबा घोला सिंह के निर्देश पर इंदौर से 25 सेवादारों ने इसे बिना किसी आधुनिक उपकरण की मदद लिए प्राचीन परंपरा से चली आ रही विधा से स्थापित किया। केवल रस्सियों से बांधकर इसे गंगा आश्रम स्थित श्री गुरुद्वारा साहिब में लाया गया फिर अरदास करके इसकी विधिविधान से स्थापना की गई। लगभग 5 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद इंदौर से 25 सेवादारों ने स्थानीय सिख भाइयों के सहयोग से इसे जमीन में बिना गाड़े केवल हवा में खड़ा किया। अब इसका प्लेटफॉर्म तैयार किया जाएगा।

जिले का यह गंगा आश्रम स्थित श्री गुरुद्वारा साहिब 1923 में स्थापित किया गया था। इस गुरुद्वारे का समय के साथ जीर्णोद्धार किया गया, लेकिन पिछले सत्र में जबसे नगर पालिका की पूर्व अध्यक्ष अमिता अरोरा सिख समाज की अध्यक्ष बनीं, उसके बाद इस श्री गुरद्वारे साहिब में लाखों रुपये के विकास कार्यों से यहां एक से बढ़कर एक नव निर्माण हुए हैं। मुख्य द्वार का निर्माण, मुख्य गुम्बज, फ्रंट गुम्बज, दोनों हॉल का जीर्णोद्धार हुआ है। इस मौके पर सिख समाज की अध्यक्ष अमिता अरोरा, वरिष्ठ सदस्य सरदार महेंद्र सिंह खनूजा, सरदार चन्ना भईया, सरदार गोल्डी समेत सिख समाज के लोग भारी संख्या में उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button