india

विदेश मंत्री का मालदीव दौरा: एस जयशंकर ने राष्ट्रपति सोलिह से की मुलाकात, कई अहम मुद्दों पर हुई चर्चा

विस्तार

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने रविवार को अड्डू शहर में मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह से मुलाकात की और दोनों देशों के बीच विशेष साझेदारी पर चर्चा की। इस मुलाकात के बाद विदेश मंत्री डॉ.एस जयशंकर ने ट्वीट करते हुए लिखा कि मालदीव के राष्ट्रपति सोलिह द्वारा स्वागत किया जाना सम्मान की बात है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से उन्हें व्यक्तिगत शुभकामनाएं दीं।

दोनों देशों के बीच विशेष साझेदारी पर चर्चा की, जिसने उनके कार्यकाल में कई ठोस परिणाम दिए। जयशंकर ने आगे जानकारी देते हुए बताया कि ‘नेशनल कॉलेज ऑफ पुलिस एंड लॉ एनफोर्समेंट’ (एनसीपीएलई) के उद्घाटन समारोह में शामिल होने का सौभाग्य मिला। उन्होंने कहा कि एनसीपीएलई कानून प्रवर्तन के लिए भारत के मजबूत समर्थन को रेखांकित करता है। इस बीच भारत के विदेश मंत्री ने ट्वीट किया, “अड्डू में सड़क परियोजना को आगे बढ़ते हुए भारत-मालदीव दोस्ती में नई जमीन बना रहा है।”

विदेश मंत्री ने राष्ट्रीय पुलिस और कानून प्रवर्तन कॉलेज की खुबियां गिनवाईं
इसके अलावा जयशंकर ने मालदीव के विदेश मंत्री अब्दुल्ला शाहिद के साथ संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में शनिवार को कहा कि एनसीपीएलई मालदीव पुलिस सेवा के अधिकारियों को प्रशिक्षण देने और अपराध से लड़ने की उनकी क्षमताओं को बढ़ाने में मदद करेगा।  उन्होंने एक अन्य ट्वीट में कहा कि इसी प्रकार अड्डू सड़क परियोजना का भूमि पूजन हमारी विकास साझेदारी पर जोर देता है। साथ ही अड्डू में सुधार और तट संरक्षण के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। तटीय रडार प्रणाली सौंपने से मालदीव की सुरक्षा मजबूत होगी।

Related Articles

Back to top button