delhi

यूपी बोर्ड परीक्षा कल से: वाराणसी में बनाए गए 131 केंद्र, व्यवस्थागत खामियों की वजह से हो सकती है परेशानी

विस्तार

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल, इंटरमीडिएट की 24 मार्च से शुरू होने वाली परीक्षा में केवल एक दिन ही बाकी है, लेकिन व्यवस्थागत खामियों की वजह से परीक्षा संचालन में परेशानी हो सकती है। सबसे बड़ी समस्या केंद्रों पर कक्ष निरीक्षकों की तैनाती की है।  माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से केंद्रवार ऑनलाइन तैनाती के बाद भी अब तक कई केंद्रों पर छात्र संख्या के हिसाब से कक्ष निरीक्षक नहीं मिल सके। इसके अलावा छात्रों को मिले प्रवेशपत्र में भी कई तरह की गड़बड़ियां मिल रही है।

माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से बोर्ड परीक्षा के लिए जिले में 131 केंद्र बनाए गए हैं। जिले के कई विद्यालयाें में ऑनलाइन कक्ष निरीक्षकों की सूची तो मिल गई है, लेकिन अब तक कक्ष निरीक्षक विद्यालय पहुंचकर रिपोर्ट नहीं कर सके हैं। अब जबकि केवल आज का दिन ही बचा है, ऐसे में केंद्राध्यक्षों की परेशानी बढ़ गई है।

प्रधानाचार्यों को भी बनाया गया  केंद्राध्यक्ष
बताया कि जिन शिक्षकों को विद्यालय में रहकर परीक्षा ड्यूटी करनी थी, उन्हें भी दूसरे केंद्रों पर भेज दिया गया है। यहीं नहीं प्रधानाचार्यों को भी केंद्राध्यक्ष बनाया गया है। ऐसे में परीक्षा का संचालन करना चुनौती होगी।

उत्तर प्रदेश प्रधानाचार्य परिषद के प्रदेश संयोजक डॉ. विश्वनाथ दूबे ने कहा कि  कक्ष निरीक्षकों की ऑनलाइन तैनाती की सूची तो मिल गई है, लेकिन वाराणसी समेत प्रदेश के विभिन्न जिलों में कई केंद्रों पर कक्ष निरीक्षक नहीं पहुंचे हैं। प्रधानाचार्यों की भी ड्यूटी कक्ष निरीक्षक के तौर पर लगा दी गई है। प्रवेशपत्र में नाम की गड़बड़ी भी मिल रही है। परिषद की ओर से शासन को अवगत कराया गया है।

प्रवेश पत्र में नाम की गड़बड़ी सबसे अधिक

प्रवेश पत्र में नाम की गड़बड़ी वाली समस्या अधिक है। कहीं स्पेलिंग गड़बड़ है तो किसी के माता-पिता के नाम में गड़बड़ी है। सेवापुरी क्षेत्र में बने केंद्रों पर परीक्षा देने वाले कई विद्यार्थियों के प्रवेशपत्र पर विषय गड़बड़ प्रकाशित हो गया है। इसके अलावा कुछ विद्यार्थियों के नाम में भी गड़बड़ी है। राजातालाब क्षेत्र के चमेला देवी बालिका विद्यालय बिरसिंहपुर और श्रद्धा इंटर कॉलेज रानी बाजार की छात्रा आराधना, सरिता, रामेश्वरी, प्रियंका ने बताया कि उनके  नाम में स्पेलिंग गड़बड़ है। प्रधानाचार्य को जानकारी दे दी है।

Related Articles

Back to top button