delhi

CBSE Term-1 Result: सीबीएसई टर्म-1 रिजल्ट से जुड़ी आपत्तियों का हुआ समाधान, 28 हजार छात्र लाभान्वित

विस्तार

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की ओर से कक्षा 10वीं टर्म-1 परीक्षा का रिवाइज्ड रिजल्ट जारी कर दिया गया है। सीबीएसई की ओर से बनाई गई समिति ने स्कूल और छात्रों की आपत्तियों को स्वीकार कर आंसर की में सुधार किया है। इससे 28 हजार से ज्यादा छात्र लाभान्वित हुए हैं। केंद्रीय शिक्षा एवं कौशल विकास मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने इसके लिए समिति को महज 24 घंटे में आपत्तियों के निस्तारण के निर्देश दिए थे।

ओडिया विषय की उत्तर कुंजी पर उठे थे सवाल

दरअसल, सीबीएसई ने शुक्रवार 11 मार्च, 2022 को देर रात कक्षा 10वीं टर्म-1 परीक्षा का रिजल्ट जारी किया था। रिजल्ट स्कूलों को ही ई-मेल के जरिये भेजा गया था। इस रिजल्ट को लेकर कुछ छात्रों और स्कूल प्रबंधन की ओर से आपत्ति दर्ज कराई गई थी। स्कूल प्रबंधन की ओर से दावा किया गया था कि सीबीएसई कक्षा 10वीं टर्म-1 ओडिया विषय के पेपर की उत्तर कुंजी में कुछ गलतियां है। जिनके कारण मूल्याकंन से रिजल्ट प्रभावित हुआ है।

शिक्षा मंत्री ने कहा था कि 24 घंटे में करें समाधान

मामले की जानकारी जब केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान को मिली थी तो उन्होंने अधिकारियों को त्वरित आधार पर समस्याओं का निराकरण करने के लिए निर्देशित किया था। शिक्षा मंत्री के निर्देशानुसार, सीबीएसई ने एक विशेषज्ञ समिति बनाई थी और उसे 24 घंटे में समस्या का समाधान करने को कहा था। सीबीएसई ने बताया कि समिति ने 14 मार्च, 2022 को शाम छह बजे अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत की थी। रिपोर्ट के आधार पर, सीबीएसई ने विशेषज्ञ समिति द्वारा अनुमोदित सही उत्तर कुंजी के साथ ओडिया कक्षा 10वीं की ओएमआर शीट का दोबारा मूल्यांकन किया है। इसके बाद छात्रों के संशोधित रिजल्ट और प्रदर्शन को छात्रों की आगे की जानकारी के लिए संबंधित स्कूलों को भेज दिया गया है। इस संशोधन के परिणामस्वरूप कुल 28,310 छात्र लाभान्वित हुए हैं।

Related Articles

Back to top button