india

उत्तराखंड में शिक्षा के हाल पर सवाल: 864 स्कूलों में 434 शिक्षक छुट्टी पर, बगैर बताए अनुपस्थित एक भी नहीं

विस्तार

प्रदेश में शुक्रवार को शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने 864 स्कूलों का औचक निरीक्षण किया। जिसमें 434 शिक्षक छुट्टी पर मिले। यह हाल तब है जबकि कोविड की वजह से लंबे समय से बंद रहे स्कूल पिछले महीने सात फरवरी से खुले हैं। वहीं निरीक्षण के दौरान विभागीय अधिकारियों को राज्यभर में एक भी शिक्षक के बिना बताए अनुपस्थित न मिलने से विभागीय निरीक्षण पर सवाल खड़े हो रहे हैं।

शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने सबसे अधिक ऊधमसिंह नगर के 142 स्कूलों का औचक निरीक्षण किया। जिनमें 110 शिक्षक छुट्टी पर मिले। जबकि पौड़ी जिले के 111 स्कूलों के 57 शिक्षक, टिहरी के 46 स्कूलों के 12, हरिद्वार जिले के 81 स्कूलों के 21, देहरादून के 50 स्कूलों के दो, नैनीताल जिले के 61 स्कूलों के 52, अल्मोड़ा के 57 स्कूलों के 38 शिक्षक छुट्टी पर मिले। जबकि पिथौरागढ़ जिले के 57 स्कूलों के 38, चंपावत के 50 स्कूलों के 44 एवं बागेश्वर जिले के 37 स्कूलों के 13 शिक्षक छुट्टी पर मिले।

निरीक्षण पर खड़े हो रहे सवाल
इसके अलावा कुछ अन्य जिलों के स्कूलों के निरीक्षण में भी शिक्षक छुट्टी पर मिले। हैरानी की बात यह है कि विभाग को प्रदेश भर में निरीक्षण के दौरान एक भी शिक्षक बिना बताए अनुपस्थित नहीं मिला। यह हाल तब है जबकि ठीक दो दिन पहले शिक्षा महानिदेशक बंशीधर तिवारी के देहरादून जिले के कुछ स्कूलों के औचक निरीक्षण में एक स्कूल में ताला लगा मिला तो कुछ स्कूलों से शिक्षक नदारद मिले, एक अन्य स्कूल में शिक्षक थे तो बच्चे ही नहीं थे। जबकि अब दो दिन बाद प्रदेश भर में एक भी शिक्षक के बिना बताए अनुपस्थित न मिलने से सवाल खड़ा हो रहा है कि क्या दो दिन के भीतर प्रदेश भर में शिक्षा व्यवस्था पटरी पर आ गई और सभी शिक्षक तय समय पर स्कूल आने लगे हैं।

ये भी पढ़ें…नेताओं से जुड़े रोचक तथ्य:  उत्तराखंड विधानसभा में चुनकर आए तीन करोड़पति और तीन सबसे गरीब विधायक, पढ़िए कौन किस नंबर पर?

मिड-डे मील की गुणवत्ता नहीं मिली ठीक 
शिक्षा महानिदेशक बंशीधर तिवारी के मुताबिक 864 स्कूलों के निरीक्षण में 91 हजार से अधिक बच्चे उपस्थित मिले हैं। बच्चों की यह संख्या कम है। निरीक्षण के दौरान जीजीआईसी अजबपुर कलां देहरादून में मिड-डे मील की गुणवत्ता ठीक नहीं पाई गई। इसके अलावा प्राथमिक विद्यालय रायपुर में भी इसकी गुणवत्ता ठीक नहीं मिली। इस पर जीजीआईसी अजबपुर के प्रधानाचार्य एवं मिड-डे मील प्रभारी का जवाब तलब किया गया है।

Related Articles

Back to top button