Menu

खेल
टी-20 सीरीज़ का पहला मुकाबला आज, विंडीज़ के खिलाफ 4 साल के सूखे को खत्म करने उतरेगा भारत

nobanner

भारतीय और विंडीज़ के बीच कोलकाता में आज पहला टी-20 मैच खेला जाएगा. भारतीय टीम पहली बार महेंद्र सिंह धोनी के बिना मैदान पर उतरेगी. टीम में कप्तान कोहली को भी आराम दिया गया है. उनकी जगह रोहित शर्मा कप्तानी का दारोमदार संभालेंगे. धोनी को टी-20 सीरीज से ड्रॉप करने पर कोहली ने कहा था कि वह भारत की रणनीति के अभिन्न अंग है. वहीं,  मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद ने कहा था कि धोनी के लिये टी-20 के दरवाजे बंद नहीं हुए हैं.

एशिया कप के बाद रोहित शर्मा की अगुआई में टीम इंडिया एक बार फिर मैदान पर उतरेगी. विंडीज़ टीम के लिए यह भारत दौरा अभी तक अच्छा नहीं रहा है. जासन होल्डर की कप्तानी में टीम को टेस्ट श्रृंखला में 0-2 से और पांच एक दिवसीय मैचों की श्रृंखला में 1-3 से हार का सामना करना पड़ा था. टी-20 में कैरेबियाई टीम की कमान कार्लोस ब्रेथवेट संभालेंगे. भारत के लिए ये मुकाबला कड़ा होने वाला है.

टी-20 में भारत पर भारी विंडीज़ टीम

विंडीज़ टीम का कोलकाता के इस मैदान पर शानदार प्रदर्शन रहा है. टीम के कप्तान ब्रेथवेट ने इसी मैदान पर बेन स्टोक्स को लगातार चार छक्के लगाकर 2016 में विंडीज़ को दूसरा टी-20 विश्व कप जिताया था. टेस्ट और वनडे में अपने नियमित सितारों के बिना खेलने वाली विंडीज़ टीम में डेरेन ब्रावो, कीरोन पोलार्ड और आंद्रे रसेल की वापसी हुई है. भारत और विंडीज़ के बीच 2009 से 2017 तक हुए आठ टी- 20 मैचों में से पांच विंडीज़ ने जीते हैं.

टी-20 में विंडीज़ को भारत पिछले चार मैचों में हरा नहीं सकी है. विंडीज़ ने ही 2016 टी-20 विश्व कप सेमीफाइनल में भारत को मुंबई में हराया था. भारत ने आखिरी बार टी-20 में विंडीज़ को 23 मार्च 2014 को बांग्लादेश में मात दी थी.

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा के लिये अपने लकी मैदान पर कैरेबियाई टीम को हराना आसान चुनौती नहीं होगी. रोहित ने 2014 में ईडन गार्डंस पर ही वनडे क्रिकेट में रिकार्ड 264 रन बनाये थे. इसके अलावा यहां 2013 और 2015 में रोहित की टीम ने आईपीएल खिताब जीते हैं. वनडे श्रृंखला में रोहित ने 129.66 की औसत से 389 रन बनाये थे. बतौर कप्तान एशिया कप में पांच पारियों में रोहित ने 317 रन बनाये थे. इससे उनके शानदार फॉर्म का पता चलता है.

दूसरी ओर कैरेबियाई टीम को युवा बल्लेबाज शिमरोन हेटमेयर के शानदार फार्म के बरकरार रहने की उम्मीद रहेगी. उन्होंने वनडे श्रृंखला में 259 रन बनाये थे. कोहली की गैर मौजूदगी में केएल राहुल भारतीय टीम को मजबूती देंगे, जबकि मध्यक्रम में दिनेश कार्तिक और ऋषभ पंत होंगे. भारतीय की तरफ से तेज आक्रमण की अगुवाई भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह करेंगे और उनका साथ खलील अहमद होंगे. वहीं, स्पिन का मोर्चा युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव संभालेंगे.

टीमें-

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, केएल राहुल, दिनेश कार्तिक, मनीष पांडे, ऋषभ पंत, कृणाल पंड्या, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, खलील अहमद.

विंडीज़: कार्लोस ब्रेथवेट (कप्तान), फेबियन एलेन, डेरेन ब्रावो, शिमरोन हेटमेयर, कीमो पाल, कीरोन पोलार्ड, दिनेश रामदीन (विकेटकीपर), शेरफेन रदरफोर्ड, ओशाने थामस, खारी पियरे, ओबेद मैकाय, रोवमैन पावेल, निकोलस पूरान.